राम मंदिर दर्शनार्थियों की भीड़ से 'नाराज' सीएम योगी, अयोध्या में किया हवाई सर्वेक्षण

राम मंदिर दर्शनार्थियों की भीड़ से 'नाराज' सीएम योगी, अयोध्या में किया हवाई सर्वेक्षण

Share with
Views : 161

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह के उद्घाटन के बाद भक्तों के दर्शन के लिए कपाट खुलने के बाद से ही भारी भीड़ उमड़ रही है। हालांकि प्रशासन द्वारा व्यापक सुरक्षा और सुविधाओं के इंतजाम किए गए हैं, लेकिन लगातार बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने में हो रही परेशानियों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भीड़ प्रबंधन से असंतुष्ट हैं। उन्होंने मंगलवार को अयोध्या का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों को भीड़ नियंत्रण के ठोस उपाय करने के निर्देश दिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम योगी पुलिस और अर्धसैनिक बलों के सुरक्षा कर्मियों द्वारा भीड़ को नियंत्रित करने में आ रही कठिनाइयों से नाखुश हैं। सोमवार देर रात से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर दर्शन के लिए कतारबद्ध थे, जिन्हें नियंत्रित करना सुरक्षाबलों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है। कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राम मंदिर के अंदर मौजूद हैं, लेकिन भीड़ का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है।

हवाई सर्वेक्षण के दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर परिसर, आसपास के क्षेत्रों और दर्शनार्थियों के लिए बनाई गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दर्शनार्थियों की सुविधा और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। भीड़ नियंत्रण के लिए ठोस कदम उठाए जाएं और दर्शनार्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाए।

उधर, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राम भक्तों से अपील की है कि वे जल्दबाजी न करें। उन्होंने कहा, "जब राम लल्ला अपने जन्मस्थान पर लौट आए हैं, तो हमें गर्व हो रहा है। राम भक्तों का सैलाब अयोध्या में उमड़ रहा है। मैं उनसे अपील करता हूं कि राम लल्ला हमेशा के लिए अपने जन्मस्थान पर रहेंगे। उनका वनवास समाप्त हो गया है। इसलिए जल्दबाजी न करें। सभी का दर्शन होगा। सभी संभव व्यवस्थाएं की गई हैं। मैं उन सभी से अपील करता हूं कि वे धैर्य के साथ दर्शन करें और भीड़ की जानकारी लेकर अयोध्या आएं।"

हालांकि प्रशासन ने दर्शनार्थियों के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं, लेकिन लगातार बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करना एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। भीड़ नियंत्रण में हो रही परेशानियों को लेकर सीएम योगी की नाराजगी इस बात का संकेत है कि प्रशासन को और सतर्क रहने की जरूरत है। आने वाले दिनों में दर्शनार्थियों की संख्या और बढ़ने की संभावना है, ऐसे में भीड़ प्रबंधन को लेकर ठोस कदम उठाना बेहद जरूरी है।

मुख्य बिंदु:

  • सीएम योगी अयोध्या में राम मंदिर में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ से असंतुष्ट हैं।
  • उन्होंने मंगलवार को अयोध्या का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों को भीड़ नियंत्रण के ठोस उपाय करने के निर्देश दिए।
  • भीड़ नियंत्रण में आ रही दिक्कतों को देखते हुए राम भक्तों से धैर्य रखने की अपील की गई है।
  • प्रशासन को आने वाले दिनों में भीड़ नियंत्रण को लेकर और सतर्क रहने की जरूरत है।

अतिरिक्त जानकारी:

  • आप इस खबर से संबंधित अन्य स्रोतों से भी जानकारी जुटा सकते हैं।
  • भीड़ नियंत्रण को लेकर उठाए गए ठोस कदमों और दर्शनार्थियों की सुविधाओं के बारे में नवीनतम अपडेट प्राप्त करने का प्रयास करें।
error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले