हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी: ED के खिलाफ SC में सुनवाई, झारखंड में बंद का आह्वान

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी: ED के खिलाफ SC में सुनवाई, झारखंड में बंद का आह्वान

Share with
Views : 208

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार, 31 जनवरी की रात गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचे और राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा। दूसरी तरफ चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। यानी वो झारखंड के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे। चंपई सोरेन मौजूदा सरकार में ट्रांसपोर्ट मंत्री हैं।

ED की कार्रवाई के खिलाफ हेमंत सोरेन ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाता है। इस मामले पर गुरुवार, 1 फरवरी को सुबह 10:30 बजे सुनवाई शुरू होगी। इसके अलावा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में विभिन्न आदिवासी संगठनों ने कल झारखंड बंद बुलाया है।

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के कारण

हेमंत सोरेन को ईडी ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। ईडी के अनुसार, सोरेन ने अपने पिता शिबू सोरेन से 100 एकड़ जमीन बिना किसी शुल्क के ली थी। इस जमीन की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है। ईडी का आरोप है कि सोरेन ने इस जमीन को बेचकर आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है।

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रियाएं

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर विभिन्न राजनीतिक दलों ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी एक राजनीतिक प्रतिशोध है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार विपक्ष को दबाने के लिए जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।

भाजपा ने हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का स्वागत किया है। भाजपा ने कहा कि सोरेन के खिलाफ लगे आरोप गंभीर हैं और उन्हें न्याय के कटघरे में खड़ा होना चाहिए।

झारखंड में बंद का आह्वान

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में विभिन्न आदिवासी संगठनों ने कल झारखंड बंद बुलाया है। इन संगठनों का कहना है कि सोरेन की गिरफ्तारी एक राजनीतिक साजिश है। उन्होंने कहा कि वे सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ आवाज उठाएंगे।

आगे क्या होगा?

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद झारखंड की राजनीति में हलचल बढ़ गई है। यह देखना होगा कि ED की कार्रवाई के खिलाफ सोरेन की हाई कोर्ट में याचिका पर क्या फैसला होता है। इसके अलावा झारखंड बंद का असर कितना होता है, यह भी देखना होगा।

error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले