कांग्रेस ने किया किसानों के भारत बंद का समर्थन, सरकार ने कहा- दानदाताओं का सम्मान करते हैं

कांग्रेस ने किया किसानों के भारत बंद का समर्थन, सरकार ने कहा- दानदाताओं का सम्मान करते हैं

Share with
Views : 99

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने देश भर के विभिन्न किसान संघों द्वारा बुलाए गए आगामी भारत बंद को अपना समर्थन दिया है। 23 फरवरी को होने वाला यह राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन केंद्र सरकार की कृषि नीतियों के खिलाफ किसानों की शिकायतों को उजागर करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

बुधवार को जारी एक बयान में, कांग्रेस पार्टी ने कहा कि वह "न्याय और उचित व्यवहार के लिए अपनी लड़ाई में किसानों के साथ मजबूती से खड़ी है।" पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर कृषि समुदाय की चिंताओं को दूर करने में विफल रहने का आरोप लगाया, जिससे व्यापक कृषि संकट पैदा हो गया।

"भाजपा सरकार ने किसानों के भरोसे को तोड़ा है," बयान में कहा गया है। "उन्होंने बहुत वादा किया लेकिन कम दिया। किसान कम फसल कीमतों, बढ़ती इनपुट लागत और बढ़ते कर्ज की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। सरकार ने उनकी दुर्दशा पर आंखें मूंद ली हैं।"

कांग्रेस पार्टी ने सरकार से किसान संघों के साथ तुरंत बातचीत शुरू करने और उनकी मांगों का सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने का आग्रह किया। पार्टी ने अपने सभी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से भारत बंद में सक्रिय रूप से भाग लेने और इसे सफल बनाने का भी आह्वान किया।

इस बीच, सरकार ने विरोध प्रदर्शन के लोकतांत्रिक अधिकार का सम्मान करने और सभी हितधारकों के साथ रचनात्मक बातचीत में शामिल होने के अपने रुख को बनाए रखा है। हालांकि, इसने भारत बंद के दौरान आवश्यक सेवाओं में किसी भी व्यवधान के खिलाफ भी आगाह किया है।

"सरकार विरोध के अधिकार का सम्मान करती है, लेकिन यह शांतिपूर्ण ढंग से और कानून के दायरे में किया जाना चाहिए," एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा। "हम बातचीत और चर्चा के माध्यम से किसानों की समस्याओं का समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हालांकि, हम आवश्यक सेवाओं या सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी व्यवधान को बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

सरकारी प्रवक्ता ने किसानों के कल्याण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराया और कृषि क्षेत्र को समर्थन देने के लिए उठाए गए विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। इन पहलों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) योजनाएं, ऋण माफी कार्यक्रम और सिंचाई अवसंरचना विकास परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रतिक्रियाएं और विश्लेषण

कांग्रेस पार्टी द्वारा भारत बंद को समर्थन देने की घोषणा ने विभिन्न क्षेत्रों से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं व्यक्त की हैं। कुछ किसान नेताओं ने इस कदम का स्वागत किया है, इसे अपने आंदोलन को बढ़ावा देने के रूप में देखा है। दूसरों ने संदेह व्यक्त किया है, इसे राजनीति से प्रेरित हथकंडी बताते हुए।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस पार्टी का भारत बंद को समर्थन किसानों की बदहाली के मुद्दे पर भाजपा सरकार को घेरने के उद्देश्य से है। पार्टी आगामी आम चुनावों से पहले असंतुष्ट किसानों को जुटाने और उन्हें संगठित करने की उम्मीद कर रही है।

दूसरी ओर, भाजपा ने कांग्रेस पार्टी के कदम को सिर्फ अवसरवादिता बताया है। पार्टी का दावा है कि कांग्रेस का अपने पिछले कार्यकालों में किसानों के मुद्दों को संबोधित करने का ट्रैक रिकॉर्ड खराब रहा है।

दांव पर लगे प्रमुख मुद्दे

भारत बंद के भारतीय कृषि क्षेत्र से संबंधित कई प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है

error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले