एमएस धोनी: आईपीएल के 20वें ओवर में छक्कों के सम्राट

एमएस धोनी: आईपीएल के 20वें ओवर में छक्कों के सम्राट

Share with
Views : 21

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज एमएस धोनी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उम्र महज एक संख्या है। आईपीएल 2024 के 20वें ओवर में उन्होंने एक बार फिर से तूफानी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में, जब ऐसा लगा कि चेन्नई हार के दलदल में फंस चुकी है, तब धोनी ने कमान संभाली। अंतिम ओवर में CSK को जीत के लिए 26 रन की दरकार थी, जो लगभग असंभव लग रहा था।

हालांकि, धोनी के क्रिकेट जुनून को कम आंकना कभी भी गलत साबित होता है। उन्होंने धैर्यपूर्वक पहली तीन गेंदों का सामना किया और फिर शुरू हुआ धमाका। चौथी गेंद पर उन्होंने एक शानदार छक्का लगाया, जो स्टेडियम की छत को चीरता हुआ निकल गया। पांचवीं गेंद पर उन्होंने एक चौका लगाया और फिर अगली ही गेंद उन्होंने फिर से गेंद को स्टेडियम के बाहर पहुंचा दिया।

पूरा स्टेडियम बिजली की तरह चमक उठा। धोनी के प्रशंसक तालियों की गड़गड़ाहट से स्टेडियम गूंज उठा। अंतिम दो गendों पर उन्हें सिर्फ 4 रनों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने आसानी से बना लिया और CSK को एक यादगार जीत दिलाई।

धोनी की इस पारी ने ना सिर्फ चेन्नई को जीत दिलाई बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। उन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी के रूप में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने आईपीएल के एक मैच के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का भी नया रिकॉर्ड बनाया।

धोनी की इस पारी को क्रिकेट जगत के दिग्गजों ने भी सराहा। सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर कहा, "धोनी! आपने फिर से यह कर दिखाया। आपकी फिनिशिंग की कला अद्भुत है।" वहीं, विराट कोहली ने लिखा, "जब चीजें कठिन होती हैं, तो धोनी ही रास्ता दिखाते हैं। लीजेंड!"

धोनी की यह पारी उनके पूरे करियर का सार है। वह दबाव की परिस्थितियों में शांत रहते हैं और विजयी प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया कि अनुभव और शांतचित्त होना कितना महत्वपूर्ण है।

यह मैच सिर्फ धोनी की धमाकेदार पारी के लिए ही याद नहीं किया जाएगा, बल्कि यह उन दिग्गजों की वापसी की भी कहानी है। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी कुछ ऐसा ही हुआ। आंद्रे रसेल ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदों में 55 रन बनाए और अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

रसेल और धोनी की इस धुआंधार बल्लेबाजी ने आईपीएल को एक बार फिर से रोमांचक बना दिया। यह आईपीएल के 20वें सीजन की शुरुआत है और आने वाले दिनों में ऐसे ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल सकते हैं।

धोनी के प्रशंसक इस उम्मीद में हैं कि वह इसी फॉर्म में बने रहेंगे और सीएसके को एक और आईपीएल ट्रॉफी दिलाएंगे। वहीं, क्रिकेट जगत इस बात का इंतजार कर रहा है कि कौन सा युवा खिलाड़ी इस सीजन में धमाल मचाने वाला है।

error: कॉपी नहीं होगा भाई खबर लिखना सिख ले